वेस्टर्न घाट का फेमस हिल स्टेशन है महाबलेश्वर, ऐसे पहुंचें

महाराष्ट्र और आसपास के राज्यों में रहने वाले लोगों के बीच सबसे फेमस हिल स्टेशन का नाम है- महाबलेश्वर… वेस्टर्न घाट में स्थित यह हिल स्टेशन अपनी हरियाली, पहाड़, नैचरल ब्यूटी और स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए मशहूर है। महाबलेश्वर जाकर स्ट्रॉबेरी तोड़ते हुए फोटो नहीं खिंचवाई तो आपका महाबलेश्वर जाना बेकार है। यहां बड़ी संख्या में छुट्टियां बिताने के लिए सिर्फ टूरिस्ट ही नहीं बल्कि आसपास रहने वाले लोग भी आते हैं तो वीकेंड पर मस्ती करने के लिए महाबलेश्वर चले आते हैं।

खासतौर पर गर्मी के दिनों में यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। यह एक परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है और महाराष्ट्र के सभी प्रमुख शहरों से यह फेमस हिल स्टेशन सड़क मार्ग के जरिए जुड़ा हुआ है। सिर्फ गर्मियां ही नहीं बल्कि मॉनसून के सीजन में भी महाबलेश्वर घूमने का अपना ही मजा है। ऐसे में अगर आप भी महाबलेश्वर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप वहां कैसे पहुंच सकते हैं…

हवाई मार्ग

पुणे का एयरपोर्ट महाबलेश्वर का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है जो यहां से 131 किलोमीटर दूर है। दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, जयपुर जैसे देश के सभी प्रमुख शहरों से नियमित फ्लाइट्स पुणे आती हैं। एयरपोर्ट से बाहर निकलकर आप बस या टैक्सी लेकर सड़क मार्ग के जरिए महाबलेश्वर पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग

महाबलेश्वर का अपना कोई रेलवे स्टेशन नहीं है और वाथर रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो यहां से 60 किलोमीटर दूर है। पुणे और मुंबई से कई ट्रेनें वाथर आती हैं। आप चाहें तो पुणे रेलवे स्टेशन तक ट्रेक से आ सकते हैं और फिर यहां से बस या टैक्सी के जरिए महाबलेश्वर पहुंच सकते हैं या फिर वाथर से भी महाबलेश्वर के लिए कई बसें और टैक्सी सर्विस अवेलेबल है।

सड़क मार्ग

मुंबई, पुणे, नासिक, पंचगनी, सतारा और कोल्हापुर जैसे महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों से महाबलेश्वर के बीच रेग्युलर बस सेवाएं मौजूद हैं। महाराष्ट्र स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की तरफ से भी बसें चलाईं जाती हैं। मुंबई से महाबलेश्वर जहां रहे हों तो मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के जरिए महाबलेश्वर जा सकते हैं। मुंबई से महाबलेश्वर सड़क मार्ग के जरिए पहुंचने में 9 से 10 घंटे का वक्त लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *