बंद होने वाला है यह Bank, जल्दी निकाल लें अपना पैसा वरना होगी परेशानी

नई दिल्ली। अगर आपका खाता आदित्य बिड़ला समूह द्वारा संचालित आइडिया पेमेंट बैंक (Idea Payment Bank) में है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक जल्दी ही अपना कारोबार बंद करने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने सोमवार को कहा कि आइडिया पेमेंट्स बैंक अपनी इच्छा से अपना कारोबार बंद कर रही है। आरबीआई ने भी उसके लिक्विडेशन को मंजूरी दे दी है। इसका मतलब है कि आइडिया पेमेंट्स बैंक जल्द ही बंद हो जाएगा।

RBI के मुताबिक बॉम्बे हाईकोर्ट ने डेलॉयट टूश तोमात्सु इंडिया एलएलपी के वरिष्ठ निदेशक विजयकुमार वी. अय्यर को इसके लिए लिक्विडेटर नियुक्त किया है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने 18 सितंबर 2019 को कंपनी को खुद को दिवालिया घोषित करने का आदेश आदेश दे दिया था।

आदित्‍य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक को RBI से फरवरी 2018 में पेमेंट्स बैंकिंग परिचालन की अनुमति मिली थी। लेकिन बैंक ने जुलाई 2019 में ही यह घोषणा कर दी थी कि वह जल्द ही अपना कारोबार बंद कर देगा। इसके बाद उसने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर मैसेज के जरिये ग्राहकों से अपने बैलेंस को जल्द से जल्द ट्रांसफर कराने का अनुरोध किया था। साथ ही उन्होंने ग्राहकों को आश्वस्त भी किया था कि बैंक ने ग्राहकों की जमा राशि की वापसी की व्यवस्था की है।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब कोई पेमेंट बैंक इस तरह अपना कारोबार बंद कर रहा है। इस से पहले टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्‍वेस्‍टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी, आइडीएफसी बैंक लिमिटेड और टेलीनॉर फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी पेमेंट बैंक का कारोबार समेट लिया था। अब इस पेमेंट बैंक के बंद होने के बाद अब केवल जियो, पेटीएम, एयरटेल और इंडिया पोस्ट ही पेमेंट बैंक सेवा प्रदान करेगी।

Siachen : बर्फ में दबने से 4 जवान शहीद, 2 नागरिकों की भी मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *