टाईगर रिजर्व पार्क की तर्ज पर राजस्थान में बनेगा ‘बीयर रिजर्व पार्क’

जालौर। प्रदेश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अब टाईगर रिजर्व पार्क की तर्ज पर बीयर रिजर्व पार्क (Bear Reserve Park) बनेगा। वन विभाग जालौर (Jalore) के सुंधा माता मंदिर वन क्षेत्र में एक ऐसे वन्यजीव अभयारण्य पर काम कर रहा है, जिससे वन्यजीवों का संरक्षण तो होगा ही साथ ही राजस्थान में पर्यटन को भी पंख लगेंगे। भालुओं के लिहाज से बेस्ट डेस्टिनेशन माने जाने वाले इस फोरेस्ट में राज्य सरकार बीयर रिजर्व (Bear Reserve Park) कंजर्वेशन प्लान बनाने पर काम कर रही है।

टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा :

राजस्थान अब टाईगर रिजर्व पार्क की श्रेणी में अग्रणी राज्यों में शामिल होता जा रहा है। रणथम्भौर नेशनल पार्क के बाद सरिस्का नेशनल पार्क बनाया गया। कुछ वर्षों पहले कोटा के मुकुंदरा हिल्स के जंगलों में एक और पार्क स्थापित किया गया। इन सबके बीच वन मंत्री सुखराम विश्नोई अब प्रदेश के टूरिज्म को पंख लगाने की दिशा में एक और ड्रीम प्रोजेक्ट ला रहे हैं। ये प्रोजेक्ट राजस्थान का पहला ऐसा नेशनल पार्क होगा जो भालुओं के लिए संरक्षित होगा। हालांकि इसके लिए केंद्रीय वाइल्ड लाइफ बोर्ड में मंजूरी लेनी होगी।

भालुओं के लिहाज से बेस्ट डेस्टिनेशन :

जालौर के सुंधा माता मंदिर के जंगल भालुओं के लिहाज से बेस्ट डेस्टिनेशन माने जाते हैं। जालौर के जंगलों में शहद से लेकर गूलर के पेड़ों की भरमार है। वन विभाग का मामना है कि जालौर के जंगलों को बेहतर सुरक्षित बनाने और वन्यजीवों को संरक्षित करने के लिए ये प्लान काफी मददगार साबित हो सकता है।

50 पैसे के लिए खेतड़ी में सजी लोक अदालत, कुर्सी छोड़ भागे अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *