CAA विरोध : लाल किले के पास धारा 144 लागू, बंद किये 14 मेट्रो स्टेशन

नई दिल्ली। देशभर में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। इनको लेकर विभिन्न संगठन गुरुवार को राजधानी दिल्ली में विरोध-प्रदर्शन कर रहे है। इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जहां दिल्ली पुलिस ने लाल किले के आस पास धारा 144 लागू कर दी है वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने आज दिल्ली के 14 मेट्रो स्टेशनों को बंद रखने का फैसला किया है।

दिल्ली मेट्रो ने जिन स्टेशनों को बंद करने का का फैसला किया है उनमें जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग, मुनिरका, लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन शामिल है। इनके अलावा पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान और खान मार्केट भी बंद कर दिए गए है। अब अगले आदेश तक इन स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी।

कानून व्यवस्था व ट्रैफिक का हवाला देते हुए दिल्ली पुलिस ने किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है। दिल्ली पुलिस ने लाल किला इलाके में धारा 144 लगा दी है। इसके तहत प्रभावित इलाके में 4 से ज्यादा लोग एक जगह एकत्रित नहीं हो सकेंगे। इसके बावजूद लाल किले के बाहर जुट रहे प्रदर्शनकारियों में से कुछ को पुलिस ने एक एक कर हिरासत में ले लिया है। कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस बस में भर कर ले गई।

बता दें कि यहां पर CAA और एनआरसी के खिलाफ लेफ्ट पार्टियों का मार्च प्रस्तावित था जो कि दिल्ली के लाल किला से लेकर आईटीओ स्थित शहीद भगत सिंह पार्क तक आयोजित होना था। दिल्ली पुलिस ने इस विरोध प्रदर्शन को अनुमति नहीं दी है।

CAA: फरहान अख्‍तर का ट्वीट, सोशल मीडिया पर विरोध का समय हुआ खत्‍म अब…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *