निर्भया केस: मामले से अलग हुए CJI बोबडे, अब कल बनेगी नई बेंच

नई दिल्ली। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) शरद अरविन्द बोबडे (SA Bobde) ने निर्भया दुष्कर्म और हत्याकांड मामले (Nirbhaya Case) में एक दोषी की याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है। सीजेआई बोबडे ने इसके बारे में कहा है कि वे निजी कारणों से इस केस से अलग हो रहे है। अब इस मामले की सुनवाई के लिए बुधवार को सुबह 10.30 बजे नई बेंच गठित होगी।

बता दें मंगलवार को CJI शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता में जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस आर. भानुमति की तीन सदस्यीय बेंच ने आरोपी अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई शुरू की लेकिन सुनवाई शुरू होने के दस मिनट के भीतर ही टल गई। इसके बाद सीजेआईने खुद को इस सुनवाई से अलग कर लिया है। अब तीन जजों की नई बेंच बुधवार को इस पर सुनवाई करेगी। कहा जा रहा है कि नई बेच में सिर्फ सीजेआई की जगह कोई अन्य जज आएंगे बाकी दो जज तो यही रहेंगे।

इस से पहले निर्भया मामले के आरोपी अक्षय ने मौत की सजा से बचने के लिए अपनी पुनर्विचार याचिका में अजीबो गरीब दलील दी है। उसने दिल्ली के प्रदूषण का हवाला देते हुए मौत की सजा पर सवाल उठाए थे। अक्षय के वकील ने कहा है कि ‘जब दिल्ली में प्रदूषण की वजह से वैसे ही लोगों की उम्र घट रही है, तो इन्हें फांसी क्यों दी जा रही है?

वहीं दूसरी तरफ सुनवाई से पहले सुनवाई से पहले निर्भया की मां आशा देवी ने कहा ‘कि हमें कोर्ट पर पूरा भरोसा है क्योंकि हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। अगर कुलदीप सेंगर ( उन्नाव रेप दोषी) और निर्भया के चारों दोषियों को फांसी की सजा होती है तो इस से समाज में सख्त संदेश जाएगा।

मनोज मुकुंद नरवाने होंगे देश के नए आर्मी चीफ, लेंगे बिपिन रावत की जगह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *