नागरिकता बिल : राज्यसभा में वोटिंग से शिवसेना का वॉकआउट, नाराज हुई कांग्रेस

नई दिल्ली। सोमवार को लोकसभा में पास होने के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) बुधवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) में भी पास हो गया। राज्य सभा में वोटिंग में कुल 230 वोट पड़े थे जिसमें से इस बिल के पक्ष में 125 वोट और विरोध में 105 वोट पड़े। लोकसभा में इस बिल के समर्थन में वोटिंग करने वाली शिवसेना ने राज्‍यसभा में वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया और वॉकआउट कर दिया।

राज्यसभा से वॉकआउट करने के बाद शिवसेना के राज्यसभा सदस्य अनिल देसाई ने कहा कि ‘उनकी पार्टी विवादित नागरिकता संशोधन विधेयक पर सरकार से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने की वजह से राज्यसभा में वोटिंग के दौरान अनुपस्थित रही। वहीं दूसरी तरफ जानकारी के मुताबिक कांग्रेस हाइकमान महाराष्ट्र में अपनी सहयोगी पार्टी शिवसेना के वॉकआउट करने से खुश नहीं है।

लोकसभा में बिल का सर्मथन करने के शिवसेना के फैसले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पहले ही इशारों-इशारों में नाराजगी जता दी थी। वहीं राज्यसभा से वॉकआउट करने के बाद कांग्रेस ने नाराजगी जाहिर करते हुए शिवसेना से कहा है कि नागरिकता बिल जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर पार्टी का रुख भविष्य में गठबंधन को नुकसान पहुंचा सकता है। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के नेता रत्नाकर महाजन ने राज्यसभा से वॉकआउट करने को लेकर शिवसेना की जमकर खिंचाई की है।

गृह मंत्री अमित शाह ने भी राज्यसभा में वोटिंग के दौरान शिवसेना के वॉकआउट करने पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘मुझे आश्चर्य होता है कि सत्ता के लिए लोग कैसे-कैसे रंग बदलते है। शिवसेना ने कल लोकसभा में इस बिल का समर्थन किया था। महाराष्ट्र की जनता जानना चाहती है कि रात में ही ऐसे क्या हुआ कि उन्होंने आज अपना स्टैंड बदल दिया।’

राज्यसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक, SC पहुंची मुस्लिम लीग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *