अधिकारों के साथ कर्तव्यों की जानकारी होना आज की अहम जरूरत – कलराज मिश्र

उदयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि आज के परिवेश में यह जरूरी है कि हम आजीविका कौशल के साथ-साथ विचार और व्यवहार में सार्वभौम मानवीय मूल्यों की स्थापना करें। हमें वर्तमान प्रसंगों में मूल अधिकारों के साथ-साथ कत्र्तव्यों की जानकारी रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारे शैक्षणिक संस्थान शिक्षा के साथ-साथ विद्या और ज्ञान के प्रकाश को फैलाने वाले केंद्र बने, क्योंकि शिक्षा ज्ञान और उपलब्धि का साधन है और साधन में शुचिता का होना आवश्यक है। इसके लिए शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनों को अनुशासित रहना होगा।

इसके लिए मानविकी और सामाजिक ज्ञान के साथ-साथ वाणिज्य, विधि, प्रबंध, विज्ञान और तकनीकी आदि के क्षेत्रों में और अधिक शोध पर बल देना होगा। उन्होंने सुझाव दिया कि इस पर विचार विमर्श करने के लिए गोष्ठियों और सेमिनार का आयोजन किया जाना चाहिए। दीक्षांत अवसर पर राज्यपाल ने सभी उपस्थित विद्यार्थियों को संविधान तथा मूल कर्तव्यों की शपथ दिलाई।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कुल 198 विद्यार्थियों को दीक्षा प्रदान की। इसमें 131 को डिग्री तथा 67 को स्वर्ण पदक और डिग्री प्रदान की गई। इसके साथ ही कुल 7 मेधावी विद्यार्थियों को चांसलर मेडल भी दिए गए जो कि कुल संख्या में ही शामिल है। दीक्षांत समारोह में विज्ञान संकाय के 17, पृथ्वी विज्ञान संकाय के 11, समाज विज्ञान संकाय के 23, वाणिज्य संकाय के 16, विधि संकाय के 4, शिक्षा संकाय के 16, प्रबंध अध्ययन संकाय के 14 और मानविकी संकाय के 30 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।

प्रदेश में ठंड अपने चरम पर, अगले दो दिन बारिश की संभावना

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *