मनोज मुकुंद नरवाने होंगे देश के नए आर्मी चीफ, लेंगे बिपिन रावत की जगह

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने (Manoj Mukund Naravane) को चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ नियुक्‍त किया गया है। वे देश के नए सेना प्रमुख (Army Chief) होंगे। वे वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं और आर्मी चीफ (Army Chief) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) की जगह सेना की कमान संभालेंगे जो कि तीन साल तक इस पद पर रहने के बाद 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे है।

सेना प्रमुख के पद पर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने की नियुक्ति दो साल चार महीने के लिए होगी। सितंबर में सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वे सेना की पूर्वी कमान की कमान संभाल रहे थे। पूर्वी कमान भारत की चीन के साथ लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल करती है। नरवाने को चीन से जुड़े मामलों का एक्सपर्ट बतया जाता है।

नरवाने के पास भारत के नॉर्थ-ईस्ट और जम्मू कश्मीर में किए गए काउंटर इनसर्जेंसी अभियानों का बहुत लंबा अनुभव है। उन्हें जून 1980 में सातवीं बटालियन, सिख लाइट इन्फैंट्री रेजीमेंट में कमीशन मिला था। अपने 39 साल के सैन्य करियर में उन्होंने कई स्ट्राइक को लीड किया है। खास बात यह है कि नरवाने के अलावा वायुसेना चीफ आरके भदौरिया और नौसेना चीफ करमबीर सिंह भी NDA के 56वें बैच से ही है।

मिल चुके हैं कई सम्मान :

मनोज मुकुंद नरवाने को जम्मू कश्मीर में अपनी बटालियन की कमान प्रभावी तरीके से संभालने को लेकर सेना पदक से नवाजा जा चुका है। उन्हें नागालैंड में महानिरीक्षक असम राइफल्स (उत्तर) के रूप में सेवाओं के लिए ‘विशिष्ट सेवा पदक’ और ‘अतिविशिष्ट सेवा पदक’ से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें सेना पदक भी मिल चुका है।

जामिया हिंसा : पुलिस से 10 लोगों को किया गिरफ्तार, एक भी छात्र शामिल नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *