नवंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देख पहले ही निपटा लें सारे काम

नई दिल्ली। अक्टूबर के महीने में दशहरा और दिवाली सहित कई त्यौहार होने की वजह से बैंकों में काफी छुटियां (Bank Holiday) थीं। अक्टूबर के महीने में कुल 11 दिन बैंक बंद थे लेकिन अब नवंबर में भी आपको कई दिनों तक बैंक पर ताले नजर आने वाले है। ऐसे में अगर आपके पास इस महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो इसे जल्दी ही निपटा लें। नवंबर महीने में बैंक नियमित अवकाश के अलावा 8 दिन बैंक बंद (Bank Holiday) रहेंगे। नवंबर में बैंक किस दिन बंद रहेंगे, इसकी लिस्ट आप यहां देख सकते है।

1 नवंबर को कन्नड राज्योत्सव के चलते बंगलूरू और इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे जबकि दो नवंबर को छठ पूजा होने की वजह से पटना और रांची में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 3 नवंबर को रविवार होने की वजह से बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।

वहीं 8 नवंबर को वांग्ला फेस्टिवल होने की वजह से मेघालय में बैंक बंद रहेंगे। जबकि 9 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार और 10 नवंबर को रविवार होने की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होंगे।

12 नवंबर को गुरु नानक जी के प्रकाश पर्व के मौके पर बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। 15 नवबंर को कनकदास जयंती के चलते कर्नाटक में और ईद-उल-मिलाद-उल-नबी की वजह से जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे। 17 नवंबर को रविवार के चलते सभी बैंक बंद रहेंगे।

इसके बाद 19 नवंबर को लाहब दुचन के मौके पर गंगटोक में बैंकों की छुट्टी है। 23 नवंबर को चौथा शनिवार और 24 नवंबर को रविवार के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी। 26 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस के कारण पंजाब और नर्क चतुर्दशी की वजह से कर्णाटक के सभी बैंक बंद रहेंगे।

छठ पूजा आज, सूर्य को अर्घ्य देते समय ना करें ये गलतियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *