33 जिला प्रमुखों की निकाली लॉटरी, 16 पद महिलाओं के लिए आरक्षित

जयपुर। प्रदेश के सभी 33 जिलों के प्रमुखों की लॉटरी शनिवार को निकाली गई। लॉटरी में जिला प्रमुख की 17 सीट से सामान्य वर्ग के जिला प्रमुख चुने जाएंगे। इसके अलावा 6 एससी, 5 एसटी और 5 सीटें ओबीसी के लिए आरक्षित हुई है।

33 में से 16 जिला प्रमुख के पद महिलाओं के लिए आरक्षित हुए हैं। लॉटरी में एससी वर्ग की तीन महिला, एसटी वर्ग की दो महिला, ओबीसी की दो महिला और सामान्य वर्ग में नौ महिलाओं के लिए जिला प्रमुख पद की सीट आरक्षित की गई हैं। जयपुर, जोधपुर और उदयपुर जिलों के प्रमुख सामान्य महिला वर्ग से चुनी जाएंगी।

लॉटरी में चूरू, हनुमानगढ़ और करौली जिला प्रमुख का पद अनुसूचित जाति वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुआ है। इसी प्रकार बांसवाड़ा, जालौर और प्रतापगढ़ जिला प्रमुख का पद अनुसूचित जन के लिए आरक्षित हुआ है। भीलवाड़ा और डूंगरपुर जिला प्रमुख का पद अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुआ है।

जानिए, जिलेवार आरक्षित पदों की स्थिति :

नौ जिलों अजमेर, बाड़मेर, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, जैसलमेर, नागौर, सवाईमाधोपुर और सिरोही में सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं आठ जिलों बारां, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, पाली, सीकर, टोंक और उदयपुर में सामान्य वर्ग की महिला जिला प्रमुख होंगी। दो जिलों अलवर और दौसा में ओबीसी के जिला प्रमुख होंगे। वहीं तीन जिलों झालावाड़, झुंझुनूं और राजसमंद में ओबीसी वर्ग की महिला वर्ग की जिला प्रमुख बनेंगी।

इसी प्रकार बांसवाड़ा, जालौर और प्रतापगढ़ में एसटी वर्ग के जिला प्रमुख होंगे। वहीं भीलवाड़ा और डूंगरपुर में एसटी वर्ग की महिला जिला प्रमुख बनेंगी। तीन जिलों बीकानेर, गंगानगर और कोटा में एससी वर्ग को प्रमुख होगा। वहीं तीन जिलों चूरू, हनुमानगढ़ और करौली में एससी वर्ग की महिला प्रमुख होंगी।

हैदराबाद एनकाउंटर: कोर्ट का आदेश, दोबारा होगा चारों आरोपियों के शवों का पोस्टमॉर्टम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *