निर्भया केस : दोषी अक्षय की याचिका पर सुनवाई पूरी, दोपहर 1 बजे आएगा फैसला

नई दिल्ली। निर्भया मामले (Nirbhaya Case) के दोषियों में से एक अक्षय (Akshay) की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है। जस्टिस आर भानुमति की अगुआई वाली वाली 3 सदस्यीय बेंच ने अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई की और अब इस याचिका पर आज दोपहर 1 बजे फैसला सुनाया जाएगा। इस बेंच के अन्य सदस्यों में जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस ए. एस बोपन्ना शामिल है।

सुनवाई के दौरान अक्षय के वकील ए पी सिंह ने कोर्ट में दिल्ली में प्रदूषण और खराब हवा का हवाला देते हुए फांसी की सजा नहीं देने की गुहार लगाई। उन्होंने यह भी कहा कि उनके मुवक्किल को मीडिया, पब्लिक और राजनीतिक दबाव में दोषी करार दिया गया है। अपनी दलील में सिंह ने ये भी कहा कि पीड़िता ने अपने आखिरी बयान में अक्षय या किसी भी दोषी का नाम नहीं लिया और उसकी मौत ड्रग के ओवरडोज से हुई थी।

वहीं सरकार की तरफ से पेश हुए सोलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि ‘ट्रायल कोर्ट ने सभी दलीलों और सबूतों को परखने के बाद ही दोषी को फांसी की सजा सुनाई, जो कि सुप्रीम कोर्ट ने भी सही माना है। इस अपराध को किसी भी सूरत में माफ नहीं किया जा सकता।’

बता दें कि पहले इस मामले की सुनवाई मंगलवार को होनी थी लेकिन सीजेआई एसए बोबडे (SA Bobde) द्वारा निजी कारणों की वजह से सुनवाई से खुद को अलग करने के बाद याचिका पर सुनवाई के लिए के लिए नई बेंच का गठन किया गया, जिसने आज इस मामले पर सुनवाई की। कल की तरह ही आज भी तीनों जजों की बेंच ने दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर दलील पेश करने के लिए 30 मिनट का ही तय समय दिया।

निर्भया केस: मामले से अलग हुए CJI बोबडे, अब कल बनेगी नई बेंच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *