नहीं रही एक्ट्रेस गीता सिद्धार्थ काक, शोले जैसी फिल्मों में कर चुकी है काम

एंटरटेनमेंट डेस्क। 70 के दशक में हिंदी फिल्मों की लोकप्रिय अभिनेत्री गीता सिद्धार्थ काक (Geeta Siddharth Kak) का 14 दिसंबर की शाम को मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने ‘परिचय’, ‘शोले’, ‘मंडी’, ‘त्रिशूल’ और ‘राम तेरी गंगा मैली’ जैसी फिल्मों में काम किया था।अपने चार दशक लंबे करियर में उन्होंने बलराज साहनी, जितेंद्र, जया भादुड़ी समेत बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों के साथ काम किया है। उन्होंने बहुत सारी फिल्मों में सपोर्टिंग रोल भी किया था।

गीता सिद्धार्थ काक (Geeta Siddharth Kak) ने अपने करियर की शुरुआत गुलजार के निर्देशन में बनी फिल्म ‘परिचय’ से की। इस फिल्म में उनके अलावा जीतेंद्र और जया भादुड़ी मुख्य भूमिका में थे। साल 1973 में आई फिल्म ‘गरम हवा’ में उनके काम को काफी तारीफ मिली थी। उन्होंने 70 और 80 के दशक में कई बेहतरीन फिल्में कीं थी। इनमें गमन (1978), सदगति (1981), शौकीन (1982), देश प्रेमी (1982), अर्थ (1982), मंडी (1983) और निशान (1983) जैसी फिल्में शामिल है।

उन्होंने ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ में जया बच्चन की भाभी का रोल प्ले किया था। वैसे तो गीता ने कई हिट फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें कभी भी लोड करने को मौका नहीं मिला।

गीता ने टेलीविजन होस्ट-निमार्ता और डॉक्यूमेंट्री फिल्म निमार्ता सिद्धार्थ काक से शादी की, जिन्हें लोकप्रिय टीवी शो ‘सुरभि’ के लिए जाना जाता है। गीता इस शो की आर्ट डायरेक्टर थीं। यह शो काफी हिट रहा था और 1990 से 2001 तक दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था। गीता और सिद्धार्थ काक की बेटी अंतरा एक डॉक्युमेंट्री फिल्ममेकर हैं। अभिनय के अलावा गीता अपने सामाजिक कार्यों के लिए लोगों के बीच मशहूर थी।

Miss World 2019 : सेकंड रनरअप रहीं राजस्‍थान की सुमन राव, रही है मिस इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *